कमजोरी दूर करने के 16 घरेलू उपचार – Weakness Home Remedies

आम तौर पर, कमजोरी को ऊर्जा की अत्यधिक कमी या सुस्ती या थके हुए महसूस होने के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। कमजोरी(Weakness) आपको इतनी सुस्त और नींद देती है कि आपके लिए दैनिक गतिविधियों को पूरा करना मुश्किल हो जाता है। कमजोरी के कुछ अन्य लक्षणों में भूख की कमी, अत्यधिक पसीना, सोने में कठिनाई और एकाग्रता की कमी शामिल है।

tiredकमजोरियों के लिए कई कारण हो सकते हैं जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की कमी, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, अपूर्ण नींद, शराब का अत्यधिक सेवन, धूम्रपान, भावनात्मक तनाव, भोजन छोड़ना, और जीवनशैली में बहुत अधिक शारीरिक श्रम और कठोर परिवर्तन।

यहां कुछ सरल घरेलू उपचार दिए गए हैं जो आपको अधिक ऊर्जावान और कायाकल्प कर सकते हैं।

कमजोरी के लिए  घरेलु आहार

1. केला (Banana)

केले में ग्लूकोज, सुक्रोज और फ्रक्टोज जैसे प्राकृतिक शर्करा होते हैं जो आपको त्वरित ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं। केले में पोटेशियम की उच्च मात्रा होती है जो चीनी को ऊर्जा में परिवर्तित करती है।जब भी आप कमजोर महसूस करते हैं, तो एक या दो केले खा लें। यह आपको तुरंत एनर्जी देगा ।

2. दूध (Milk)

गाय का दूध विटामिन बी का एक समृद्ध स्रोत है जो कमजोरी को कम करता है। यह कैल्शियम का भी एक अच्छा स्रोत है जो आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है। जब भी आप सुस्त महसूस करते हैं, उसमें एक चम्मच शहद के साथ एक कप गर्म दूध पीते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप गर्म दूध में 1 चम्मच लीकोरिस पाउडर भी जोड़ सकते हैं। इसे एक दिन में दो बार पीएं।

3. स्ट्रॉबेरी(Strawberry) 

रस के रूप में सेवन करें, या सादा खाएं या अन्य फलों के साथ मिलाकर खाएं , स्ट्रॉबेरी आपको बहुत ऊर्जावान प्रदान करते हैं। यह शरीर की प्रतिरक्षा और मरम्मत ऊतकों को बढ़ाता है।

4. बादाम (Almond)

बादाम विटामिन ई और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो आपको ऊर्जावान महसूस कराते हैं। ये  प्रोटीन, और कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं। हर दिन पानी में 2 बादाम भिगोएं और कुछ घंटों बाद उसका छिलका उतारकर खा लें । जब भी आप थके हुए महसूस करते हैं, तो आप भुना हुआ बादाम भी खा सकते हैं।

5. गूसबेरी (Gooseberry)

गूसबेरी एक पौष्टिक फल है जो ऊर्जा के स्तर में सुधार करता है। यह विटामिन सी, प्रोटीन, लोहा, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, और फॉस्फोरस का एक बहुत अच्छा स्रोत है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। रोजाना एक भारतीय हंसबेरी खाने की सिफारिश की जाती है। आप उन्हें एक juicer में पीस सकते हैं और उन्हें शहद के साथ ले सकते हैं।

6. नारियल तेल (Coconut oil)

दुनिया भर में शताब्दियों तक भोजन और दवाएं बनाने में नारियल का तेल इस्तेमाल किया जाता है। इसका पचाना आसान है, चयापचय को बढ़ावा देता है, और ऊर्जा भी बढ़ता है। नारियल का तेल थायराइड ग्रंथि और हार्मोन को नियंत्रित करता है। आप अपने भोजन की दैनिक तैयारी के लिए नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

7. ओट्स (Oats)

ओट्स ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए लाभकारी स्रोत है। यह कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरा हुआ है जो भूख की ऐंठन को रोकने में मदद करता है। ओट्स में मैग्नीशियम और फास्फोरस में थकान और थकावट को दूर करने की क्षमता होती है।

8. लहसुन (Garlic)

लहसुन में अस्थिर और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली की मरम्मत करते हैं। दैनिक आधार पर कच्चे लहसुन लौंग का उपभोग कर सकते हैं।

9.  व्यायाम (Exercise)

नियमित व्यायामऔर सरल शारीरिक गतिविधियां आपकी सहनशक्ति को मजबूत करती हैं और आपकी मांसपेशियों की शक्ति को बढ़ाती हैं। सुबह का अभ्यास व्यायाम के लिए सबसे अच्छा है। दैनिक गर्म और 15 मिनट के लिए खींचने से आप ताजा और ऊर्जावान रहेंगे। आपके ऊर्जा के स्तर को उच्च रखने के लिए योग और ध्यान भी एक शानदार तरीका है।

10. पानी (Water)

 निर्जलीकरण थकावट का कारण बन सकता है, इसलिए पानी, रस, दूध या अन्य तरल पेय पदार्थ पीएं। फलों के रस में विटामिन ए, सी, और बी  आपको ऊर्जा प्रदान करता है।

  • ग्लूकोज पाउडर का एक पेय और पानी में नमक का एक चुटकी तैयार करें। स्वाद के लिए नींबू का रस मिलाएं । जितनी बार आवश्यक हो इसे पीएं।
  • टमाटर और सेब के रस का मिश्रण कमजोरी को रोक सकता है।
  • गाजर का रस भी एक अच्छा ऊर्जा बूस्टर है।

11. दही (Curd)

दही में मौजूद प्रोटीन ऊर्जा को मुक्त करता है, और प्राकृतिक चीनी आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देती है। यह आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस करता है, और आपको तत्काल ऊर्जा का बढ़ावा देता है।

नोट – यदि आप ठंड या कुछ गले संक्रमण से पीड़ित हैं, तो आपको दही के सेवन से बचना चाहिए।

12. मैंगो (Mango)

चूंकि यह रसदार फल एंटीऑक्सीडेंट, खनिजों, विटामिन और आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, यह इष्टतम स्वास्थ्य का आश्वासन देता है। लौह सामग्री एनीमिया को दूर करने में सक्षम बनाती है। आमों में स्टार्च तत्काल ऊर्जा प्रदान करता है जब यह चीनी में परिवर्तित हो जाता है।

13. अश्वगंध (Ashwagandha)

यह एक एंटी इन्फ्लेमेटरी एजेंट है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और मस्तिष्क कोशिकाओं को पोषण से थकान को रोकता है। आप प्रति दिन 3-4 ग्राम अश्वगंध ले सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, अपने पाउडर को गर्म दूध में मिलाएं और इसे पीएं।

14. जिन्सेंग  (Ginseng)

गिन्सेंग एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो आपको थकान महसूस करता है जब भी आप थक जाते हैं। यह जड़ी बूटी सदियों से ज्ञात है। इसकी सुखदायक और शांत प्रकृति तुरंत आपके नसों से छुटकारा पाती है। Ginseng रूट के पतले स्लाइस कटौती। फिर, मध्यम गर्मी पर 15 मिनट के लिए, 3 कप पानी में 8 से 10 स्लाइस उबाल लें। समाधान को दबाएं, थोड़ा सा शहद मिलाएं और इसे ठंडा करने दें। रोजाना एक से तीन कप गिन्सेंग चाय पीएं।

नोट – उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए यह उपाय अनुशंसित नहीं है।

15. गिंको बिलोबा (Ginkgo Biloba)

यह सबसे अच्छा हर्बल उपचार है जो थकान, थकावट, कम ऊर्जा और कमजोरी को ठीक करता है। यह रक्त परिसंचरण में भी सुधार करता है और आपके शरीर को पुनरुत्थान करता है।

  • आप बेहतर परिणाम के लिए, जिन्कगो बिलोबा पाउडर दही, चिकनी, या किसी भी अन्य सुपर खाद्य पदार्थों के साथ जोड़ सकते हैं।

नोट – यदि आप किसी अन्य दवा पर हैं, तो इसे लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें।

16. अदरक (Ginger)

अदरक के रस और नींबू के रस के बराबर मात्रा मिलाएं। इसमें 1 ग्राम रॉक नमक मिलाएं । इस समाधान को सूरज की रोशनी में 3 दिनों तक रखें। भूख को सुधारने और कमजोरी को दूर करने के लिए रोजाना 1 चम्मच लें।

और क्या करें

  • कम से कम 6-8 घंटे के लिए सोएं ।
  • बहुत कमजोर महसूस करते हुए दैनिक दिनचर्या से ब्रेक लें।
  • सही मात्रा में खाना खाएं ।
  • बिस्तर पर जाने या काम करने से पहले एक गर्म स्नान आपको आराम से और ताज़ा महसूस कर सकता है।

क्या न करें

  • नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है, इसलिए इसे कभी न छोड़ें।
  • सिगरेट धूम्रपान, कैफीन, शराब और तंबाकू और अवैध दवाओं से बचें।
  • सूर्य और गर्म परिवेश के संपर्क में आने से बचें।

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