विटामिन की कमी से रोग

क्या आप जानते हैं कि कौन से लक्षण आपको यह जानने में मदद करेंगे कि आपके शरीर में विटामिन की कमी है? और परेशान संतुलन को बहाल करने के लिए आप कैसे खाना चाहिए? आप हमारे लेख से इस बारे में जानेंगे।

कुछ विटामिन की कमी शरीर में पोषक तत्वों की कमी का संकेत देने वाले कुछ लक्षणों की उपस्थिति से निर्धारित की जा सकती है। विटामिन के निम्न स्तर गंभीर बीमारी के बाद गर्भवती महिलाओं, एथलीटों या कमजोर शरीर वाले लोगों के स्वास्थ्य को विशेष रूप से नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

इसलिए, इस लेख में हम आपको उन प्रमुख लक्षणों के बारे में बताएंगे जो इस तथ्य के बारे में स्पष्ट रूप से बोलते हैं कि आपके अंगों के लिए ठीक से काम करने के लिए आपके शरीर में कुछ विटामिन की कमी है।

होंठ के कोनों में क्रैक

यदि आप अक्सर देखते हैं कि आपके होंठ क्रैकिंग कर रहे हैं, तो इसका मतलब बी विटामिन की कमी हो सकता है: शायद, रिबोफ्लाविन बी 2 या नियासिन बी 3। इन प्रकार के लक्षण अक्सर उन लोगों में प्रकट होते हैं जिनके आहार में लौह, जस्ता और विटामिन बी 12 युक्त खाद्य पदार्थों की कमी होती है।

यदि आपने अपने जीवन में ऐसा लक्षण देखा है, तो हम आपको सलाह देते हैं कि आप अपने आहार मांस, मछली, समुद्री भोजन और मसूर में शामिल हों। यदि, इसके अलावा, आप बहुत थके हुए हो जाते हैं और पीला दिखते हैं, इसका मतलब है कि शरीर में अतिरिक्त लोहे है। इस मामले में, बड़ी मात्रा में ब्रोकोली, लाल मिर्च और टमाटर खाने के लिए बहुत उपयोगी है , क्योंकि ये खाद्य पदार्थ विटामिन सी में समृद्ध हैं और शरीर में अतिरिक्त लोहे को संतुलित करने में मदद करते हैं।

त्वचा पर अत्यधिक बालों के झड़ने और चकत्तेhair-fall

अक्सर ऐसा होता है कि शरीर है, जो विटामिन बी 8 या बायोटिन की कमी होती है, वसा में घुलनशील विटामिन ए, डी, ई और के जमा करने के लिए शुरू होता है, लेकिन यह अच्छा है क्योंकि विटामिन बी 8 हमारे शरीर के लिए आवश्यक मात्रा में दैनिक प्राप्त करना चाहिए नहीं है। विटामिन बी 8 या बायोटिन के शरीर के स्तर को बहाल करने के लिए, ध्यान दें कि यह सामन, एवोकैडो, मशरूम, फूलगोभी, सूखे फल, केले, आदि में पाया जाता है

अंगों की खुजली और धुंधलापनitching

आप बार-बार खुजली और हाथ पैरों का अकड़ना देखा है, तो इसका मतलब यह कर सकते हैं कि आपके शरीर में इस तरह के बी-9, बी-6, और बी-12 के रूप में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की सामग्री, कम कर दिया। संतुलन बहाल करने के लिए, अधिक पालक, शतावरी, चुकंदर , चिकन अंडे, यकृत खाएं – आखिरकार, इन उत्पादों में बी कॉम्प्लेक्स विटामिन की आवश्यक मात्रा होती है।

पैरों में ऐंठन

इस अप्रिय लक्षण अक्सर लोगों में देखा, शरीर जहां कैल्शियम और पोटेशियम का एक महत्वपूर्ण कमी है में। बरामदगी न केवल दर्द का कारण है, लेकिन कई बार एक दिन दोहराया जा सकता है। मांसपेशियों में ऐंठन एक व्यक्ति जो नियमित रूप से खेल या व्यायाम अभ्यास प्रदर्शन, दौरे के कारण बढ़ाया जा सकता है पसीना में शामिल में होते हैं, तो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की सद्भाव परेशान।

यहां उन उत्पादों में मदद कि की कमी की वजह ऐंठन से छुटकारा मिल जाएगा की एक सूची है कैल्शियम केले, avocados, बादाम और सभी सूखे फल, साथ ही चेरी, सेब और लाल पत्तियों के साथ सभी सब्जियों: या पोटेशियम।

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