6 विटामिन डी के लाभ

vitamin-Dयदि आपने कभी सोचा है कि इतने सारे उत्पाद जैसे कि दूध और कुछ अनाज – विटामिन डी के साथ मजबूत होते हैं, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह विटामिन नियमित खाद्य स्रोतों से आना मुश्किल हो सकता है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है, क्योंकि यह विटामिन आपके स्वास्थ्य, मांसपेशियों और दांतों और यहां तक ​​कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य सहित कई स्वास्थ्य कार्यों के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। और यदि आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में यह पोषक तत्व नहीं मिलता है, तो नीचे दी गई समस्याओं सहित स्वास्थ्य समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला हो सकती है:

1. आची, कमजोर मांसपेशियों

ठीक से काम करने के लिए मांसपेशियों को विटामिन डी की कुछ मात्रा पर भरोसा है। जब विटामिन नहीं होता है, तो यह दर्द, अस्थि और कमजोर मांसपेशियों का कारण बन सकता है। फ्लू की तरह वायरल संक्रमण होने पर आपको अक्सर महसूस होता है। दर्द काफी हल्के से गंभीर हो सकता है और यदि कमी को सही नहीं किया जाता है तो समय के साथ और भी बदतर हो जाता है।

2. सिरदर्द और चक्कर आना

ये लक्षण उच्च रक्तचाप के साथ आम हैं, जो विटामिन डी की कमी वाले लोगों से भी एक आम शिकायत है। उच्च रक्त चाप,हालांकि, अक्सर “मूक हत्यारा” कहा जाता है क्योंकि, हालांकि यह दिल के दौरे और स्ट्रोक के लिए जोखिम कारक है, कुछ लोगों के पास कोई चेतावनी संकेत नहीं है। हालांकि, अगर आपको सिरदर्द और चक्कर आ रही है और आपको संदेह है कि आपका रक्तचाप अधिक हो सकता है, तो आपको निश्चित रूप से अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

3. लगातार संक्रमण

यदि आप देखते हैं कि आप लगातार मूत्र संक्रमण या शीत या फ्लू जैसी श्वसन समस्याओं के साथ संघर्ष करते हैं, तो संभावना है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली उतनी मजबूत न हो जितनी होनी चाहिए। इसके लिए एक कारण विटामिन डी की कमी हो सकती है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाओं में उच्च सांद्रता में पाई जाती है और उनके लिए कार्य करने की आवश्यकता होती है। एक अध्ययन में, यह पाया गया कि जिन बच्चों के पास उनके तंत्र में इस पोषक तत्व के उच्च स्तर थे, उनमें ठंड या फ्लू प्राप्त करने का कम मौका था।

4. पेट परेशानी

यदि आपको सेलेक जैसी चिकित्सा स्थिति का निदान किया गया हैबीमारी या सूजन आंत्र रोग ( आईबीडी), या यदि आपको केवल दिल की धड़कन या कब्ज जैसी चीजों में समस्या है, तो विटामिन डी धीमा हो सकता है कि आपका शरीर आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन के माध्यम से कितना तेज़ हो सकता है। सेलियाक और अन्य स्थिति जैसे पाचन समस्याओं के बीच एक निश्चित लिंक है।

5. अत्यधिक पसीना

यदि आप देखते हैं कि आप अत्यधिक पसीना पड़े हैं लेकिन इसके लिए कोई स्पष्ट कारण नहीं है, जैसे बुखार, गर्म दिन या कड़े कसरत, आपको डॉक्टर को भी इसकी रिपोर्ट करनी चाहिए। वास्तव में कम विटामिन डी के स्तर इस समस्या का कारण बनने के लिए कोई अच्छी व्याख्या नहीं है, लेकिन यह चिकित्सा साहित्य में वैसे भी बहुत अच्छी तरह से स्थापित है।

6. उदास लग रहा है

विटामिन डी का एक और कम ज्ञात लक्षण अवसाद है, उदास, बेकार या सिर्फ  उदास महसूस करने के इसके लक्षणों के साथ। हालांकि, अच्छी खबर यह है कि एक बार विटामिन डी के स्तर को बहाल कर दिया जाता है, ये समस्याएं गायब हो जाती हैं और आप सामान्य जीवन में वापस आ सकते हैं।

विटामिन डी के निम्न स्तर को पुनर्स्थापित कैसे करें

यदि आपको संदेह है कि आप विटामिन डी पर कम हो सकते हैं, तो इस समस्या की रिपोर्ट अपने डॉक्टर को करें: एक साधारण रक्त परीक्षण इस सवाल का जवाब देगा कि कमी की समस्या क्या है या नहीं। और अच्छी खबर यह है कि बहुत से सरल जीवनशैली में बदलाव हैं जो आप कर सकते हैं जो आपके कम विटामिन स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं:

विटामिन डी में समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं, या तो क्योंकि वे स्वाभाविक रूप से होते हैं या उन्हें मजबूत बनाया गया है। इनमें अंडे की जौ, सैल्मन और ट्यूना, गोमांस यकृत या कुछ चीज जैसे फैटी मछली शामिल हैं। फोर्टिफाइड डेयरी, अनाज, रस या अन्य मजबूत पौधे आधारित पेय (जैसे बादाम दूध)।

विटामिन डी कैप्सूल के साथ पूरक। आम तौर पर, यह अनुशंसा की जाती है कि 70 वर्ष से कम आयु के वयस्कों को 600 आईयू की आवश्यकता होती है जबकि 70 से अधिक लोगों को 800 आईयू की आवश्यकता होती है। हालांकि, अगर कोई डॉक्टर एक रोगी को कमी के लिए इलाज करता है – खासकर यदि यह गंभीर है – तो समस्या हल हो जाने तक वह 4,000 आईयू के दैनिक तक लिख सकता है।

सूर्य के प्रकाश में खुद को उजागर करना आपके शरीर में विटामिन डी प्राप्त करने का एक और शानदार तरीका है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो हर समय सनस्क्रीन पहनते हैं, तो यह पहले थोड़ा मुश्किल दिखाई दे सकता है। लेकिन यदि आप सप्ताह में 3 बार के लिए 15 मिनट के सूरज एक्सपोजर प्राप्त कर सकते हैं, तो यह वास्तव में उन स्तरों को बहाल करने में आपकी सहायता कर सकता है।

संक्षेप में, विटामिन डी की कमी विटामिन की कमी के सबसे आम में से एक है और इसके लिए गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं। हालांकि, माल समाचार यह है कि इस पोषक तत्व में समृद्ध आहार खाने और सप्ताह में कई बार सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से अक्सर उन स्तरों को सामान्य में बहाल करने में मदद मिल सकती है!

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