टाइप 2 मधुमेह को कैसे रोकें – Type 2 Diabetes prevention Tips

diabetes equipmentह्यूबर, पूर्वोत्तर के साथ 3,000 से अधिक वयस्कों के साथ, देश भर के 27 क्लिनिकल केंद्रों में एनआईएच-वित्त पोषित अध्ययन होने वाले मधुमेह निवारण कार्यक्रम (डीपीपी) के लिए स्वयंसेवक का फैसला किया।

अध्ययन में पाया गया कि प्रीइबिटीज वाले अधिक वजन वाले लोग अक्सर अपने शरीर के वजन के 5 से 7% खोकर मधुमेह को रोक सकते हैं या देरी कर सकते हैं। वे वसा और कैलोरी काटने और शारीरिक गतिविधि में वृद्धि के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं, जैसे सप्ताह में पांच दिन दिन में 30 मिनट चलना। आहार से मामूली वजन घटाने और शारीरिक गतिविधियों में वृद्धि ने अध्ययन प्रतिभागियों में लगभग 60 प्रतिशत की शुरुआत में मधुमेह को कम किया। मेटाफॉर्मिन के साथ उपचार, एक मौखिक मधुमेह दवा, अध्ययन में मधुमेह के विकास के जोखिम को 31 प्रतिशत तक कम कर देता है।

जीवन शैली में परिवर्तन पुरुषों और महिलाओं और सभी जातीय समूहों के लिए भी काम करता है। करीब आधा डीपीपी प्रतिभागियों अल्पसंख्यक समूहों से थे जो टाइप 2 मधुमेह (Diabetes) से असमान रूप से पीड़ित हैं: अफ्रीकी अमेरिकियों, हिस्पैनिक अमेरिकियों, अमेरिकी भारतीयों, और एशियाई अमेरिकियों और प्रशांत द्वीपसमूह। अध्ययन में, 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों ने जीवनशैली में बदलाव किए, मधुमेह के विकास की संभावना कम कर 71 प्रतिशत तक कम कर दी।

परिणाम शोधकर्ताओं की उम्मीदों को भी पार कर गए। मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल के अध्ययन अध्यक्ष कुर्सी डॉ डेविड नाथन ने कहा, “वे पिछले दशक की किसी भी मधुमेह की खोज के रूप में ‘सोने’ के लिए अर्हता प्राप्त करने के करीब आए।”

संयुक्त राज्य अमेरिका में मधुमेह मौत का छठा प्रमुख कारण है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों द्वारा जारी आंकड़ों से पता चलता है कि 20.8 मिलियन लोग-जनसंख्या का 7%-मधुमेह है, और उनमें से 6 मिलियन से अधिक नहीं जानते कि उनके पास यह भी है। 41 मिलियन लोगों के पास पूर्वोत्तर है।

बॉब ह्यूबर 65 वर्ष का था जब उसने सीखा कि उसे पूर्वोत्तर था। वह अब 75 वर्ष का है और पहले से बेहतर महसूस करता है। 20 पाउंड खोने और इसे दूर रखने के बाद, वह अपनी ऊर्जा को स्वस्थ आदतों को श्रेय देता है जिसे उन्होंने डीपीपी प्रतिभागी के रूप में सीखा। लेकिन इन स्वस्थ आदतों को अपनाने के लिए आपको अध्ययन प्रतिभागी होने की आवश्यकता नहीं है। जैसा कि ह्यूबर की कहानी दिखाती है, इस स्थिति को नियंत्रित करने की शक्ति आपके हाथों में है।

मधुमेह की रोकथाम के लिए छोटे कदम:

हाल के अध्ययनों ने साबित कर दिया है कि टाइप 2 मधुमेह के लिए उच्च जोखिम वाले लोग अक्सर सप्ताह में 5 दिन शारीरिक गतिविधि के साथ मधुमेह की शुरुआत को रोक सकते हैं या देरी कर सकते हैं और अपने शरीर के वजन का 5 से 7% खो सकते हैं। दूसरे शब्दों में, आपको मधुमेह को रोकने के लिए खुद को खटखटाया नहीं है। कुंजी यह है: छोटे कदम बड़े पुरस्कारों के लिए नेतृत्व करते हैं। यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो मदद कर सकती हैं।

गतिविधि बढ़ाने के लिए आसान कदम:  

  • टीवी रिमोट कंट्रोल हटा दें और चैनल को बदलने के लिए उठें
  • फोन पर बात करते समय घर के चारों ओर घूमने का प्रयास करें
  • दुकानों, फिल्म सिनेमाघरों या अपने कार्यालय से दूर कार को पार्क करें
  • यदि आप चलने के लिए एक सुरक्षित स्थान पर हैं, तो बस को एक स्टॉप जल्दी से बंद करें
  • संग्रहालयों, चिड़ियाघर या मछलीघर पर जाएं। ये आपके परिवार के साथ सक्रिय होने के महान तरीके हैं

सही खाएं। शुरू करने के लिए इनमें से कुछ सुझावों को आजमाएं:

  • आपको खाने वाले खाद्य पदार्थों को काटना नहीं है। बस जो मात्रा आप खाते हैं उस पर कटौती करें और उन्हें कम बार खाएं
  • मांस, मुर्गी और मछली सर्विंग्स को तीन औंस तक रखने की कोशिश करें – यह कार्ड के डेक के आकार के बारे में है
  • पूरे दिन नियमित रूप से तीन समझदार भोजन खाने की कोशिश करें
  • अधिक ताजा फल, veggies, पागल और पूरे अनाज खाओ
  • तला हुआ भोजन सीमित करें। बेकिंग और ब्रोइलिंग मांस, चिकन और मछली खाने के स्वस्थ तरीके हैं
  • बाहर खाने पर, बड़े हिस्से साझा करें

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Translate »