मुँहासे को रोकने में मदद करने वाले 10 खाद्य पदार्थ

woman having pimples1.जैतून का तेल लोशन छिद्र छिद्रों के बिना त्वचा में अवशोषित होता है, जिससे त्वचा को सांस लेने की अनुमति मिलती है जो बदले में मुँहासे को रोकने में मदद करती है।

2.नींबू का रस एसिड अपशिष्ट को खत्म करने और साइट्रिक एसिड के साथ यकृत को साफ करने और रक्त विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए एंजाइमों का निर्माण करने में मदद करता है। यह छिद्रों को भी फहराता है और आपकी त्वचा को ताजा और चमकदार महसूस करता है।

3.तरबूज त्वचा पर दोषों को हटाने के लिए बहुत उपयोगी है। यह विटामिन ए, बी और सी में समृद्ध है और त्वचा को ताजा, चमकदार और हाइड्रेटेड रखता है। यह मुँहासे के विस्फोट को रोकता है और निशान और मुँहासे के निशान हटा देता है।

4.कम वसा वाले डेयरी :एक संतुलित आहार खाने से स्वस्थ त्वचा का सबसे अच्छा तरीका है। कम वसा वाले डेयरी उत्पाद में विटामिन ए होता है, जो स्वस्थ त्वचा के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है।

5.रास्पबेरी स्वस्थ हैं क्योंकि वे विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरे हुए हैं। ये फाइटोकेमिकल्स में समृद्ध हैं जो त्वचा की सुरक्षात्मक हैं।

6.दही में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, इसलिए यह त्वचा को साफ करने और छिद्रित छिद्रों को अनवरोधित करने के लिए उपयोगी होता है।

7.अखरोट खाने से नियमित रूप से त्वचा की चिकनीपन और नरमता में सुधार करने में मदद मिलती है। अखरोट के तेल में लिनोलेइक एसिड होता है, जो त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है

8.सेलेनियम नट्स, अनाज इत्यादि से आता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सेलेनियम के स्तर उच्च होने पर भी सूर्य द्वारा क्षतिग्रस्त त्वचा को कम परिणाम भुगत सकते हैं।

9.सेब में बहुत सारे पेक्टिन होते हैं और यह मुँहासे का दुश्मन है। तो, त्वचा को भी खाना याद रखें क्योंकि पेक्टिन ज्यादातर वहां केंद्रित है।

10.पानी आपके आंतरिक शरीर में पोषण और ऑक्सीजन रखता है, मुंह से लड़ने के लिए पौष्टिक, महत्वपूर्ण और उपयुक्त अंग रखता है।

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