पेट दर्द के लिए घरेलू उपाय – Stomach Pain Remedies in Hindi

पेट में दर्द (Stomach pain) सभी उम्र के लोगों, वयस्कों या बच्चों के बीच एक आम समस्या है। यह पेट के क्षेत्र में एक असुविधाजनक दर्द है। यह कई कारणों से हो सकता है। इसलिए, इसका उपचार इसके कारणों पर निर्भर करता है, और घर के उपाय लेने से पहले, हमें इसके पीछे सटीक कारण जानने की जरूरत है। पेट दर्द को ठीक करने के लिए कई घरेलू उपचार (home remedies) हैं, लेकिन इससे पहले, चलो पहले कारण देखें।

कारणholding stomach

  • पेट की गैस
  • खट्टी डकार
  • कब्ज
  • विषाक्त भोजन
  • पेट में संक्रमण
  • मासिक धर्म ऐंठन
  • खाद्य प्रत्युर्जता
  • पथरी
  • अल्सर
  • मूत्र पथ में संक्रमण
  • पित्त मूत्राशय में संक्रमण
  • भाटापा रोग
  • गुर्दे में पत्थर
  • हरनिया

लक्षण 

पेट दर्द में मुख्य लक्षण पेट के क्षेत्र में दर्द होता है। हालांकि, गंभीर मामलों में, इसके साथ भी हो सकता है:

  • बुखार
  • Diahrrea
  • उल्टी
  • भूख में कमी
  • खाने में असमर्थता
  • पेट में कठोरता
  • मल पास करने में कठिनाई
  • सांस लेने में कठिनाई
  • उल्टी के दौरान रक्त का मार्ग

पेट में दर्द के लिए घरेलू उपचार

1. नींबू

पेट दर्द में इलाज के लिए नींबू सबसे आसानी से उपलब्ध प्राकृतिक उपचार है। एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ें। इसे मधुर करने के लिए कुछ शहद जोड़ें और इसे पीएं। आप नींबू के साथ मिश्रित नींबू चाय भी ले सकते हैं।

2. अदरक

पेट दर्द से राहत पाने के लिए अदरक चाय पीएं। अदरक अपचन से छुटकारा पाने में मदद करता है, जिससे पेट में दर्द कम हो जाता है। आप कुछ अदरक पीस सकते हैं और इसे अपने पेट के नीचे शीर्ष पर लागू कर सकते हैं। यह पेट दर्द के लिए एक प्राकृतिक उपाय है।

3. टकसाल रस और अदरक का रस

टमाटर के रस के एक चम्मच के साथ टकसाल के रस के एक चम्मच मिलाएं, और अदरक के रस का एक चम्मच और इसमें काले नमक का एक चुटकी जोड़ें । इस मिश्रण को लें और पुरानी पेट दर्द से जल्दी राहत प्राप्त करें।

4. पेपरमिंट

ताजा टकसाल के पत्तों की चाय बनाओ या बस कुछ चबाओ। पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए मिंट एक प्रभावी घरेलू उपाय है।

5. कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल चाय का एक कप पेट दर्द को रोकने में मदद करता है।

6. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा खराब पेट दर्द के लिए अच्छा है। 1 कप गर्म पानी में बेकिंग सोडा का एक चम्मच जोड़ें और इसे पीएं।

7. कैरेवे बीज (अजवेन)

यह पेट दर्द में मदद करने के लिए सबसे पुराने उपचारों में से एक है। कुछ caraway बीज रोस्ट और थोड़ा सा नमक के साथ ले लो। यह उपाय वास्तव में पेट दर्द के इलाज में काम करता है।

8. एनीज (सौफ)

रात में पानी में कुछ एनीज सोएं, और अगली सुबह, इस पानी को पीएं। यह पेट दर्द से राहत देगा।

9. दही

यदि आप अपचन से पीड़ित हैं तो दही खाएं। अपमान पेट दर्द के कारणों में से एक है। यह दस्त में विशेष रूप से प्रभावी होता है क्योंकि दही में मौजूद जीवाणु भोजन के उचित पाचन में मदद करता है।

10. दालचीनी चाय

एक कप के गर्म पानी में डेढ़ दालचीनी डालें। इसे बैठने के लिए 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें। अब, इसे चाय के रूप में पीओ। दालचीनी पेट दर्द को ठीक करने में प्रभावी ढंग से काम करती है।

11. गर्म पानी की बोतल लागू करें

पेट पर गर्म पानी की बोतल डालकर मासिक धर्म दर्द से राहत मिल सकती है। एक तौलिया में बोतल लपेटें यदि यह बहुत गर्म है।

12. सौंफ़

कच्चे सौंफ चबाओ। फोनेल सूजन को खत्म करने और पेट में दर्द में राहत देने के दौरान पाचन में सुधार करने में मदद करता है।

13. Asafoetida (हेनग)

आसाफेटिडा के आधा चम्मच गर्म करें और इसे कुछ दूध के साथ लें। Asafoetida पेट दर्द से एक त्वरित राहत देता है।

14. सादा सोडा

अगर पेट में दर्द पेट में गैस के निर्माण के कारण होता है, तो जल्दी राहत के लिए कुछ सादा सोडा पीएं।

15. रोज़ेमेरी ऑयल

गर्म स्नान पानी में दौनी के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और इस पानी से स्नान करें। यह आपके शरीर को आराम करते हुए पेट दर्द से सुखदायक राहत देगा।

16. गर्म पानी और नींबू का रस

गर्म पानी के 50 मिलीलीटर में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसमें थोड़ा सा नमक जोड़ें। पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए इसे कम से कम तीन बार पीएं।

17. जला हुआ टोस्ट

भोजन या अल्कोहल विषाक्तता के मामलों में यह विशेष रूप से सहायक होता है । कुछ लकड़ी के कोयला के साथ एक जला हुआ टोस्ट शरीर में विषाक्त पदार्थों के प्रभाव को बेअसर करने का एक प्रभावी उपाय है।

18. कोला सिरप

यदि आप अपचन और मतली के कारण पेट में दर्द से पीड़ित हैं , तो कोला सिरप आज़माएं। पेट दर्द से राहत पाने के लिए कुछ कोला नीचे डुबोएं।

19. ऐप्पल साइडर सिरका

एक गिलास पानी में सेब साइडर सिरका के कुछ चम्मच डालो, और इसे पीएं। ऐप्पल साइडर सिरका पेट दर्द के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय है क्योंकि यह पाचन में सुधार करने में मदद करता है, जिससे पेट दर्द से राहत मिलती है। आपके खाने से पहले इस मिश्रण को पीने की सिफारिश की जाती है ताकि यह पोषक तत्वों को अवशोषित कर सके।

20. मुसब्बर वेरा

मुसब्बर वेरा का रस अच्छी तरह से परिस्थितियों का इलाज करने के लिए काम करता है, जैसे सूजन, कब्ज, दस्त, जो पेट दर्द के ट्रिगर्स हैं।

21. आराम करो

अगर आपके पेट में कोई संक्रमण हो, तो आपको संक्रमण से लड़ने के लिए बहुत आराम करना होगा।

22. ओवर-द-काउंटर दवा लें

आप पेट दर्द से राहत पाने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाओं का प्रयास कर सकते हैं, जैसे इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन। मतली के लिए, आप एंटीसिड समाधानों का प्रयास कर सकते हैं, जो आपको अंततः पेट दर्द से राहत देगा।

23. अनार के बीज

कुछ अनार के बीज में थोड़ा सा नमक और काली मिर्च छिड़कें , और उन्हें खाएं। अनार के बीज पेट दर्द से राहत पाने में बहुत मदद करते हैं।

24. मेथी के बीज

कुछ मेथी के बीज लें और उन्हें पेस्ट में पीस लें। अब, इसे कुछ दही के साथ मिलाएं। पेट दर्द के लिए उपयोग करने के लिए यह सबसे अच्छा घरेलू उपचार है।

25. अजवाइन पत्तियां

अजवाइन की पत्तियों के 2 ग्राम लें और पेस्ट बनाएं। अब, इसमें 1 ग्राम रॉक नमक मिलाएं। यह है। यह पेट दर्द से त्वरित राहत देता है।

26. तामचीनी पत्तियां

ताजा चिमनी पत्तियों के 3 ग्राम लें और इसे पतली पेस्ट बनाने के लिए पीस लें। अब, इसमें 1 ग्राम रॉक नमक मिलाएं और यह मिश्रण लें।

27. शुष्क मिंट, जीरा बीज और असफ़ोएटिडा का एक संयोजन

कुछ सूखे टकसाल, सूखे अदरक, भुना हुआ जीरा, धनिया, काली मिर्च, आसाफेटिडा, लहसुन और चट्टान नमक लें, और उन्हें एक अच्छे पाउडर में पीस लें। गर्म पानी के गिलास के साथ भोजन लेने से पहले इस पाउडर का एक चम्मच लें।

28. गुलाब पानी

मतली और पेट दर्द से राहत पाने के लिए गुलाब के पानी पीएं।

29. अजमोद

कुछ घंटों तक पानी में कुछ अजमोद के पत्तों को भिगो दें। इस पानी को दिन में कम से कम 2-3 बार पीएं। यह आपके पेट के समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक अच्छा उपाय है।

30. बायल

बायल लुगदी लें और इसे मक्खन में मिलाएं। इसे ठीक से हिलाएं, और पेट दर्द को रोकने के लिए इसे रखें। आप परेशान पेट को ठीक करने के लिए बालों का रस भी पी सकते हैं।

पेट दर्द में परहेज

  • एक स्वस्थ आहार लें।
  • एक बार में बहुत ज्यादा खाने के बजाय छोटे हिस्से का उपभोग करें।
  • अपने भोजन को ठीक से चबाओ।
  • अल्कोहल और कैफीनयुक्त पेय से बचें।
  • मसालेदार या तला हुआ भोजन का अधिक सेवन से बचें।
  • बहुत पानी पियो।
  • व्यायाम और योग सांस लें ।
  • पर्याप्त पानी पीओ।
  • भोजन खाने के बाद, 20-30 मिनट तक चलें।
  • भोजन करने के बाद बिस्तर पर मत जाओ।

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