मसूड़ों में सूजन के घरेलू उपचार – Home Remedies For Gingivitis in Hindi

गिंगिवाइटिस एक हल्की मौखिक बीमारी है जो मसूड़ों में सूजन, लाली और जलन का कारण बनती है। नियमित मौखिक स्वच्छता और देखभाल के साथ आप खाड़ी पर गिंगिवाइटिस रख सकते हैं।
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मसूड़े की सूजन (Gingivitis)

गिंगिवाइटिस एक आम गम रोग है जो आमतौर पर हल्का होता है और मसूड़ों में जलन, लाली और सूजन का कारण बनता है। चूंकि यह स्थिति आमतौर पर हल्की होती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण लक्षण नहीं दिखा सकती है और दांतों के नुकसान सहित अधिक गंभीर गम समस्याओं के लंबे समय तक जोखिम के लिए ज्ञात नहीं जा सकती है। छवि सौजन्य: गेट्टी

सामान्य कारण

गिंगिवाइटिस आमतौर पर खराब मौखिक स्वच्छता के परिणामस्वरूप होता है। स्वस्थ मौखिक आदतों और नियमित दंत चिकित्सा जांच स्थिति से बचने में मदद कर सकते हैं। गिंगिवाइटिस को आपके मसूड़ों को प्रभावित करने से रोकने के लिए यहां कुछ प्रभावी घरेलू उपाय (home remedies)  दिए गए हैं।

1. ब्रश करना

उचित और नियमित ब्रशिंग से आपके मौखिक स्वास्थ्य के लिए कुछ भी बेहतर काम नहीं करता है। एक फ्लोराइड टूथपेस्ट और मुलायम टूथब्रश का प्रयोग नियमित रूप से अपने दांतों को रोजाना कम से कम दो बार ब्रश करने के लिए करें। धीरे-धीरे गोलाकार गति में अपने दांतों को ब्रश करें और उन्हें अच्छी तरह साफ करें।

2. दांत साफ कराने

खाद्य और रोगाणु आमतौर पर अपने दांतों के बीच अपना घर पाते हैं जहां टूथब्रश आसानी से नहीं पहुंच सकता है। ऐसी स्थितियों में एक दंत फ़्लॉस आसान आता है। एक बार जब आप अपने दांतों को ब्रश कर लेंगे, तो हमेशा अपने दांतों को किसी भी खाद्य बचे हुए या अन्य अवशेषों को हटाने के लिए फ़्लॉस करें। यदि आप नियमित रूप से अपने दांतों को फ्लॉस नहीं करते हैं तो आप गिंगिवाइटिस के खतरे में अपना मुंह छोड़ देंगे।

3. जीभ सफाई

यह आपकी जीभ को कोमल जीभ क्लीनर से साफ करने के लिए ज्यादा प्रयास नहीं करता है। तो, अपनी जीभ को पूर्ववत न करें क्योंकि यह आपके मुंह के अंदर गिंगिवाइटिस विकसित करने की अनुमति दे सकता है। अपने दांतों को ब्रश करने और फ़्लॉस करने के बाद नियमित रूप से अपनी जीभ को साफ करें।

4. रिंस

हर बार जब आप कुछ खाते हैं, तो इसे अपने मुंह को पानी से कुल्लाएं। यह आपके दांतों के बीच से बचे हुए पदार्थों को हटाने में मदद करेगा और मौखिक समस्याओं जैसे गिंगिवाइटिस के विकास को कम करने में मदद करेगा।

5. पोषण में सुधार

गरीब पोषण शरीर की प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को कम करता है जो आपको गिंगिवाइटिस जैसी समस्याओं को आसानी से प्रभावित करने की अनुमति देता है। चीनी और एसिड में बहुत अधिक खाद्य पदार्थों से बचें। अपनी प्रतिरक्षा में सुधार और गिंगिवाइटिस को रोकने के लिए स्वस्थ आहार खाएं।

6.नियमित बनाए रखें

अपनी मौखिक देखभाल दिनचर्या तोड़ने से बैक्टीरिया आपके मुंह में घर बनाने की अनुमति देगा और मौखिक स्थितियों जैसे कि गिंगिवाइटिस का कारण बन जाएगा। सुनिश्चित करें कि आप अपनी मौखिक देखभाल दिनचर्या और ब्रश से चिपके रहें और अपने मसूड़ों को रोजाना फ़्लॉस करें। चेकअप के लिए नियमित रूप से अपने दंत चिकित्सक से भी जाएं।

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