लम्बे होने के घरेलू तरीके – Height Increase Home Remedies Hindi

height-measuringक्या आप अपनी छोटी ऊंचाई के लिए समाधान चाहते हैं? खैर, यदि हां, तो आपको ऊंचाई बढ़ाने के लिए एक चरण-दर-चरण योजना का पालन करना होगा। इस योजना में सही भोजन करना, नियमित रूप से व्यायाम करना, सही सोना, सही मुद्रा का अभ्यास करना और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखना शामिल होना चाहिए ।

सबसे पहले, आपको ऊंचाई विकास में आनुवंशिकी की भूमिका को समझने की आवश्यकता है। ऊंचाई एक पॉलीजेनेटिक विशेषता है, जिसका अर्थ है कि यदि आपके परिवार के अधिकांश सदस्य कम हैं, तो संभव है कि आप भी कम हों। निराश न हों। ऊंचाई के अनुवांशिक और पर्यावरणीय निर्धारकों के अलावा, नीचे वर्णित अन्य लोग भी हैं जो आपको लंबा होने में मदद कर सकते हैं।

व्यायाम

नियमित रूप से व्यायाम करें; आप शारीरिक गतिविधि से सबसे अधिक लाभ उठाएंगे। फिटनेस रेजिमेंट अभ्यास को खींचने के साथ शुरू होना चाहिए। गति की सीमा को बढ़ाने और चोट को रोकने के अलावा, पैरों और रीढ़ की हड्डी खींचने से कशेरुका निकलती है और रीढ़ की हड्डी बढ़ जाती है। हर दिन सरल खींचने के व्यायाम करें जैसे कि अपने हाथ ऊपर उठाना, थोड़ा पीछे झुकना और दस सेकंड के लिए स्थिति पकड़ना। तैरना एक और प्रभावी व्यायाम है; यह जोड़ों को फैलाने की इजाजत देकर शरीर में तनाव को कम करता है, जिससे शरीर को लंबा होने में मदद मिलती है।

सही खाएं

यह पता लगाने के लिए भोजन महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर को पोषण प्राप्त हो रहा है जिसे इसे विकसित करने की आवश्यकता है। एक आहार विशेषज्ञ से परामर्श के बाद भोजन में सभी विटामिन और खनिजों को प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। आपके आहार संबंधी आहार में निम्नलिखित पोषक तत्व होना चाहिए:

प्रोटीन: प्रोटीन, विकास के लिए बिल्डिंग ब्लॉक, अनिवार्य रूप से आपके दैनिक आहार का हिस्सा होना चाहिए। अपने शरीर के सुव्यवस्थित विकास के लिए अपने भोजन में मांस, अंडे, टोफू और फलियां जैसे प्रोटीन-लेटे हुए स्रोत शामिल करें
जस्ता: जस्ता की कमी से बच्चों में स्टंट वृद्धि हो सकती है। अपने आहार-चार्ट में चॉकलेट, मूंगफली, ऑयस्टर, अंडे और मटर

कैल्शियम: डेयरी उत्पादों और हरी सब्जियों से कैल्शियम हड्डी की वृद्धि को बढ़ावा देता है
विटामिन डी: मछली, मशरूम, सोया दूध और संतरे खाने से हड्डी को मजबूत करने में मदद मिलती है
अनुसूची पर भोजन खाना आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने के रूप में महत्वपूर्ण है। स्वस्थ स्नैक्स के साथ एक दिन में तीन भोजन जैसे भोजन के बीच फल एक विकासशील शरीर के लिए जरूरी हैं।

ग्रोथ-स्टंटिंग फैक्टर से बचें

अस्वास्थ्यकर स्नैक्स, ड्रग्स और अल्कोहल स्टंटेड ग्रोथ में योगदान देते हैं। ये कारक आपको कुपोषित होने का कारण बन सकते हैं, जो आपको अपनी संभावित ऊंचाई तक पहुंचने से रोक सकता है। रीढ़ की हड्डी विकृति को रोकने और अपनी ऊंचाई पर अतिरिक्त इंच जोड़ने के लिए अच्छी मुद्रा का अभ्यास करें।

भरपूर नींद लें

स्वास्थ्य विशेषज्ञ बढ़ते किशोरों और पूर्व किशोरों के लिए हर रात 8.5 से 11 घंटे सोने की सलाह देते हैं। ऊतकों को पुन: उत्पन्न करने के लिए अच्छी तरह से सोना जरूरी है, जो तब होता है जब आप आराम करते हैं। नींद में व्यवधान से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपका सोने का वातावरण शांत है यानी रोशनी बंद हैं और शोर के मामले में कोई परेशानी नहीं है। एक और युक्ति – बिस्तर से पहले एक गर्म स्नान आपको बेहतर नींद में मदद करेगा।

प्रतिरक्षा को बढ़ावा दें

वयस्कता के दौरान बचपन की स्वास्थ्य की स्थिति किसी के विकास को रोकती है। विकासशील वर्षों के दौरान नियमित स्वास्थ्य-जांच और नियमित टीकाकरण प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं।

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