Eye Treatment In Hindi

अपनी आंखों का ख्याल रखने के लिए सक्रिय और जागरूक प्रयासों को लेना निश्चित रूप से आपको लंबे समय तक लाभान्वित करेगा। यहां कुछ सरल युक्तियां दी गई हैं जिनका आप अनुसरण कर सकते हैं, अपनी आंखों के लिए अधिकतम सुरक्षा और देखभाल सुनिश्चित कर सकते हैं।

कहते हैं, सौंदर्य देखने वालों की आंखों में निहित है। लेकिन अगर आंखें देखने के लिए बहुत थके हुए हैं, तो सौंदर्य खो गया है। गर्मी की गर्मी और सूरज की चमक खराब खेल खेलती है और आंखों के लिए तनाव का कारण बनती है। सूखापन , जलन, सनसनीखेज और अंधेरे सर्किल, इस मौसम के दौरान काफी सामान्य रूप से महसूस किए जाते हैं, और यह काफी परेशान हो सकता है। आई एलर्जी भी हो सकती है। लेकिन दिल लो! यहां इस गर्मी में स्वस्थ, आराम से आंखों के लिए कुछ सरल सुझाव दिए गए हैं, सीधे आपके रसोईघर से।

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Eye Care Tips In Hindi

  • आहार में अधिक हरी veggies और फल शामिल करें: एक स्वस्थ आहार के बाद, ताजा फल, कच्चे हरी सब्जियों के साथ समृद्ध, आपके शरीर को फिट होने के साथ-साथ आपकी आंखों को मजबूत और तेज होने का लाभ मिलेगा।
  • पर्याप्त नींद: रात उल्लू सहमत नहीं हो सकते हैं, लेकिन यकीन है कि देर रात बैठे समय वे अपने आंखों के स्वास्थ्य को खतरे में डाल रहे हैं। आपके शरीर की तरह, आंखों को भी रात में पर्याप्त नींद और आराम की आवश्यकता होती है, ताकि यह बिना फुफ्फुस, लाल और थके हुए ठीक से काम कर सके।
  • उचित स्वच्छता बनाए रखें: अपनी आंखें रगड़ने से पहले या अपनी आंखों को छूने से पहले अपने हाथों को ठीक से धोएं। जो लोग संपर्क लेंस पहनते हैं उन्हें आंखों में एलर्जी और संक्रमण से बचने के लिए स्वच्छता निर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहिए।
  • नियमित आंखों की जांच: यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि कम से कम छह महीने के अंतराल में आप अपने आंख विशेषज्ञ से मुलाकात करें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपकी आंखें आपके शरीर के अन्य हिस्से की तरह फिट हों और सही हों। नियमित अंतराल पर अपने आंख विशेषज्ञ का दौरा करने से आपको प्रारंभिक चरण में, मायोपिया या मोतियाबिंद की तरह, आपकी आंखों से संबंधित किसी भी समस्या का निदान करने में भी मदद मिलती है।
  • धूम्रपान और शराब छोड़ें: शोध से पता चलता है कि धूम्रपान से आंख की मांसपेशियों और छोटे रक्त वाहिकाओं की क्षति होती है, इस प्रकार उम्र से संबंधित मैकुलर अपघटन (एएमडी), मोतियाबिंद, ग्लूकोमा , मधुमेह रेटिनोपैथी, शुष्क आंख सिंड्रोम, और अन्य स्थितियों के जोखिम में वृद्धि होती है।
  • सूरज के दौरान सूर्य का चश्मा पहनें: सूरज की रोशनी आवश्यक है लेकिन इसमें बहुत अधिक नहीं है। शुष्क गर्म दिनों के दौरान, सूरज में बाहर जाने से बचें या सीधे मजबूत सूर्योदय देखें। अच्छी गुणवत्ता वाले सूर्य के रंग और सुरक्षात्मक आंख युद्ध आपकी आंखों को मजबूत प्रकाश, यूवी किरणों, चमक इत्यादि जैसे बाहरी एजेंटों से बचाने में मदद कर सकता है।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें: नियमित व्यायाम न केवल आपके शरीर को फिट रखता है बल्कि आपकी आंखों में अधिक रक्त और ऑक्सीजन पंप करके आपकी आंखें स्वस्थ बनाता है।
  • काम पर रहते हुए अपनी आंखें आराम करें: अधिकांश कार्यालय नौकरियों को कंप्यूटर स्क्रीन पर लगातार और प्रत्यक्ष चमक की आवश्यकता होती है, जिससे आपकी आंखों के लिए मुश्किल हो जाती है। हर बीस मिनट में ब्रेक लेना सुनिश्चित करें। बस अपनी आंखें बंद करें या कुछ ताजा हवा लें।
  • आंखों के संक्रमण के लिए ओवर-द-काउंटरटॉप दवाओं से बचें: ज्यादातर लोग छोटी आंखों में संक्रमण या एलर्जी के लिए आंखों की बूंदों या मलहम जैसे तत्काल उपलब्ध दवाओं का सहारा लेते हैं, जो बाद में घातक हो सकते हैं। अपनी आंखों को ताजे पानी से धोएं और यहां तक ​​कि अगर दर्द या जलन बनी रहती है, तो अपने आंख विशेषज्ञ से परामर्श लें।
  • इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन से सुरक्षित दूरी रखें: वयस्कों को कार्यस्थल पर कंप्यूटर स्क्रीन से अवगत कराया जाता है जबकि बच्चों को घर पर टीवी स्क्रीन पर चिपकाया जाता है, जिससे आंख की समस्याएं आती हैं। सुनिश्चित करें कि देखने के दौरान आपका टीवी अधिकतम दूरी पर रखा गया है।

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