नारियल पानी पीने के लाभ – Coconut Water Benefits In Hindi

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गर्मियों के महीनों के दौरान जब आप नारियल (Coconut) के पानी को ताजा और ठीक महसूस करने के लिए पीते हैं तो आपको यह महसूस नहीं होता है कि नारियल का पानी सिर्फ आपकी प्यास बुझा नहीं रहा है। यह बहुत से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है । आईये हेल्थ टिप्स के माद्यम से जानें इसके फायदे ।

नारियल का पानी कैलोरी, स्वाभाविक रूप से वसा, और कोलेस्ट्रॉल मुक्त में कम है। अधिक पोटेशियम के साथ कि चार केले एक साथ, नारियल का पानी आपकी अधिकांश पोषक तत्वों की कमी के लिए बनाता है। इस सब को ऊपर करने के लिए, नारियल का पानी बहुत हाइड्रेटिंग होता है, और यह एक सुपर ऊर्जा पेय है। इसके गुणों के लिए धन्यवाद, अब आप सभी प्रकार के ऊर्जा पेय से बच सकते हैं जिनमें कैफीन के उच्च स्तर होते हैं। नारियल का पानी आपको प्रति कप 50 कैलोरी पर एक विशाल ऊर्जा बढ़ावा देगा।

आयुर्वृद्धि विरोधक

नारियल के पानी में साइटोकिन्स और लॉरिक एसिड के रूप में जाना जाता है, ये दो महत्वपूर्ण तत्व होते हैं जिनका उपयोग कोशिका विकास प्रक्रिया और विनियमन में किया जाता है। नारियल के पानी में महत्वपूर्ण एंटी-एजिंग, एंटी-कैंसरजन्य और एंटी-थ्रोम्बोटिक गुण होते हैं जो त्वचा उम्र बढ़ने के प्रभाव को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, यह पीएच के स्तर को भी संतुलित करता है और जुड़े ऊतक को हाइड्रेटेड और मजबूत रखता है।

चयापचय दर (metabolism)

नारियल के पानी का उपभोग करके हर दिन आप अपनी चयापचय दर में वृद्धि कर रहे हैं जो वास्तव में चीनी को बहुत तेजी से जलाने में मदद करता है। इसलिए, नारियल के पानी की नियमित खपत वास्तव में आपके लिए अच्छी है। हर दिन पीने से शरीर में इंसुलिन का स्तर तेजी से जलता है और व्यक्ति की अधिक ऊर्जा होती है और वसा बहुत तेजी से खो जाती है।

हृदय स्वास्थ्य

नारियल से पानी मैग्नीशियम और पोटेशियम में समृद्ध है और इसलिए उन लोगों के लिए सहायक है जो कम रक्तचाप से पीड़ित हैं, और दिल के दौरे का खतरा कम कर देता है। नारियल के पानी पीने से आप रक्त परिसंचरण को नियंत्रित करते हैं और पट्टिका के गठन को रोकते हैं, यह आपके स्वास्थ्य में योगदान देता है और दिल के स्ट्रोक को रोकता है। इसके अलावा, नारियल का पानी अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करता है जिससे यह अच्छा कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए एक अच्छा उपचार करता है।

पाचन (Digestion)

नारियल के पानी में बायोएक्टिव एंजाइम होते हैं जैसे फोलिक एसिड, फॉस्फेट, कैटालेस, डीहाइड्रोजनेज, डायस्टेस, पेरोक्साइडस, और आरएनए पोलीमरेसेस। ये एंजाइम आपके पाचन तंत्र के लिए असाधारण रूप से अच्छे हैं, जिससे आसान पाचन और चयापचय की अनुमति मिलती है। आपके द्वारा पीने वाले नारियल के पानी में संतरे जैसे कुछ फलों की तुलना में कैल्शियम, मैंगनीज और जस्ता जैसे खनिज होते हैं। इसके अलावा यह विटामिन बी का एक अच्छा स्रोत है जैसे कि रिबोफाल्विन, थियामिन, पाइरोडॉक्सिन और फोलेट्स, इन्हें मानव शरीर द्वारा बाह्य स्रोतों से भरने की आवश्यकता होती है और इसलिए यह बहुत जरूरी हो जाता है।

वजन घटना

नारियल से प्राप्त पानी समय-समय पर वजन घटाने के लिए बहुत प्रभावी साबित होता है, और इसलिए यह पेय वजन कम करने के सबसे स्वस्थ तरीकों में से एक पाया गया है क्योंकि यह एक प्राकृतिक पेय है और इसमें कोई रसायन नहीं है। वजन घटाने के लिए दुनिया भर में नारियल का पानी इस्तेमाल किया गया है और सकारात्मक परिणाम भी सफलतापूर्वक दिखाए गए हैं। 

इसके अलावा, नारियल का पानी बाल और त्वचा के लिए बहुत अच्छा है, और इसलिए आपके पास सभी विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए नारियल से पानी का उपयोग करने के सभी कारण हैं। सबसे ऊपर यह एक प्यास प्यास क्वेंचर है जो फलों के रस और ऐसे अन्य पेय पदार्थों से कहीं ज्यादा बेहतर हो सकता है।

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