एनीमिया के घरेलू उपचार – Anemia Home Remedies

anemia in human bodyहर समय एक सुस्त भावना या ऊर्जा की कमी से निपटना कोई मजेदार नहीं है। चाहे यह काम, परिवार या आपका सामाजिक जीवन है जो आपके जीवन शक्ति की कमी के समय चुटकी महसूस कर रहा है, आपको यह समझने की जरूरत है कि एनीमिया सुस्तता से परे चला जाता है और यह एक प्रमुख स्वास्थ्य चिंता बन सकता है। एनीमिया के लिए हमारे 15 घरेलू उपचार आपको अपने शरीर को ऊर्जा की ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं जो आपको लालसा देता है और आपको अपने नियमित दिनचर्या में वापस ले जाता है जो आपके घर में पहले से मौजूद सामग्री का उपयोग कर सकता है।

1.खजूर

जैसे ही हम एनीमिया के लिए हमारे घरेलू उपचार में गोता लगाते हैं, हम कुछ मीठा से शुरू करेंगे; खजूर। विटामिन सी और लौह दोनों का एक समृद्ध स्रोत, न केवल अतिरिक्त लोहा प्रदान करके डबल ड्यूटी करता है, बल्कि पोषक तत्व, विटामिन सी प्रदान करता है, जो आपके शरीर को लौह के अवशोषण के साथ मदद करता है।

क्या करें

  • एक गिलास दूध में 2 खजूर रखें और रात भर उन्हें भिगो दें।
  • अगली सुबह इसे खाएं और किसी अन्य खाद्य पदार्थ या पेय का उपभोग करने से पहले दूध पीएं।
  • जब तक आप अपनी स्थिति में सुधार नहीं देखते हैं, तब तक इस उपाय को हर दिन दोहराएं।

2. काले तिल

ब्लैक तिल उच्च लौह सामग्री के स्रोत होते हैं ,जो एनीमिया से छुटकारा दिलाते हैं। , ¼ कप तिल के बीज में लौह की अनुशंसित दैनिक भत्ता (आरडीए) का लगभग 30 प्रतिशत होता है, जो उन्हें एक सुंदर शक्तिशाली गुण देता है।

खाने का तरीका

  • 2 गिलास काले तिल के बीज को एक गिलास पानी में मिलाएं और इसे कम से कम 3 घंटे तक बैठने दें।
  • पानी को बाहर निकालें और बीज का उपयोग करके पेस्ट बनाएं।
  • पेस्ट के लिए, कच्चे, शहद का 1 बड़ा चम्मच मिलाएं और अच्छी तरह मिलाएं।
  • रोजाना दो बार इस मिश्रण का उपभोग करें।

3. अनार

अनार एनीमिया के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक हैं। अनार, खनिज, विशेष रूप से लौह, कैल्शियम और मैग्नीशियम की खनिज सामग्री, लाल रक्त कोशिका की गणना में सुधार करने में योगदान देती है। उन खनिजों के अलावा, अनार में बहुत सारे विटामिन सी भी होते हैं ताकि आपके शरीर को उन खनिजों को बेहतर तरीके से समाने करने में मदद मिल सके।

खाने का तरीका

  • अनार के पोषक तत्वों को प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है 1 कप अनार का रस ¼ छोटा चम्मच पाउडर दालचीनी और 2 चम्मच शहद के साथ मिलाकर।
  • हर सुबह नाश्ते के लिए इसे पीओ।

4. पालक

पालक  लोहा से भरपूर है, जो इसे एनीमिया के लिए अच्छा घरेलू उपाय बनाता है। पालक दो अन्य पोषक तत्व प्रदान करता है जो कि एनीमिया के इलाज में महत्वपूर्ण हैं जो लौह की कमी से संबंधित नहीं हैं; विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड, जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं।

खाने का तरीका

  • आप 1 कप पालक को पीसकर करके पालक सूप भी बना सकते हैं।
  • जैतून के तेल में एक कटा हुआ लहसुन लौंग और एक मध्यम प्याज के ¼ डालें ।
  • इन सभी अवयवों को ब्लेंडर में थोड़ा सा पानी प्यूरी के साथ मिलाएं
  • स्टोव परएक सॉस पैन पर प्यूरी  डालें और इसे 5 से 7 मिनट तक पकाएं।
  • रोजाना दो बार रस या सूप का सेवन करें।

5. चुकंदर (Beet Root)

एनीमिया के लिए घरेलू उपचार के लिए चुकंदर एक इक शक्तिशाली पदार्थ है। फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन की एक बहुतायत सभी लोहे के साथ चुकंदर में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के रूप में होती है। न केवल यह सब्जी आपके हीमोग्लोबिन को दुरुस्त करती है, बल्कि यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ करने में भी मदद करती है, जोआपकी रेड-सेल गिनती बढ़ाने में मदद करते हैं।

खाने का तरीका

  • अपने पसंदीदा रस व्यंजनों में मिलाने के लिए या 3 गाजर और मीठे आलू के आधा के साथ विशेष मिश्रण में रस निकालने वाले में एक मध्यम चुकंदर  डालें। इसे दिन में दो बार पीएं।
  • सलाद में अपने भोजन में चुकंदर जोड़ें। बाकी बीट के साथ छील का उपभोग अधिकतम पौष्टिक मूल्य प्रदान करता है।

6. केला (Banana)

केला हीमोग्लोबिन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने का एक और तरीका है। केले में पाए जाने वाले खनिज सामग्री, विटामिन और एंजाइम लाल रक्त कोशिकाओं के बढ़ते उत्पादन के लिए सभी आवश्यक तत्व होते हैं, जिससे यह एनीमिया उपचार की सूची में उत्कृष्ट वृद्धि करता है।

खाने का तरीका

  • आप 1 बड़ा चम्मच भारतीय हंसबेरी के साथ एक परिपक्व केला भी मैश कर सकते हैं और इस मिश्रण को दिन में दो बार उपभोग कर सकते हैं।
  • या बस अपने दो भोजन के साथ और हर दिन एक केला खाएं।

7. सेब (apple)

सेब लोहा और अतिरिक्त विटामिन का एक और बड़ा स्रोत हैं जो सभी लाल-सेल उत्पादन और ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं। यह पाचन क्रिया को बेहतर करता है जिस से आपका शरीफ खाने में से अधिक से अधिक पोषण ले सके।

खाने का तरीका

  • 1 बड़ा चम्मच शहद के साथ मिश्रित सेब का रस और चुकंदर का रस निकालें।
  • दलिया, सलाद के लिए सेब जोड़ें ।
  •  प्रतिदिन 2 से 3 सेब का उपभोग करें।

8. मेथी (Fenugreek)

मेथी कई कारणों से पोषण विशेषज्ञों और घरेलु चिकित्सा के बीच अच्छी तरह से जाना जाता है इसमें लोहे की उच्च मात्रा में थोड़ी मात्रा में भी उच्च सांद्रता होती है। यह लौह के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है और लाल कोशिकाओं के उत्पादन को भी प्रोत्साहित करता है।

खाने का तरीका
  • एक चम्मच चावल में 2 चम्मच मेथी डालें और दोनों को एक साथ पकाएं।
  • आप एक ¼ कप दूध में रातोंरात 2 बड़े चम्मच मेथी के बीज भी भून सकते हैं।
  • मेथी को पेस्ट में पीसकर अगली सुबह दूध के साथ उपभोग करें।
  • रोजाना इन दोनों शिष्टाचार में मेथी का सेवन करें।

9. सूखी काले किशमिश

विटामिन सी के साथ लोहे की उच्च सांद्रता के कारण, सूखी काले किशमिश के लिए इक उपयोगी चीज है । यह पोषक तत्वों के साथ आवश्यक पोषक तत्व दोनों प्रदान करती हैं जो आपके हीमोग्लोबिन को बढ़ावा देने के लिए इसके अवशोषण को सुविधाजनक बनाती है।

क्या करें

  • रात भर एक गिलास पानी में एक दर्जन सूखी काले किशमिशरखें।
  • अगली सुबह नाश्ता खाने से पहले उन्हें खाएं ।
  • इस उपाय को दो हफ्तों के लिए दोहराएं।

10.  विटामिन सी का सेवन बढ़ाएं

एनीमिया आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है और इस प्रकार, आप संक्रमण और सूजन संबंधी बीमारियों से अधिक प्रवण हो सकते हैं। विटामिन सी की पर्याप्त खुराक आपको भीतर से मजबूत करने में मदद कर सकती है और साथ ही यह लौह के अवशोषण में भी मदद करती है।संतरे, मौसम्बी, अमला विटामिन सी के उच्च स्रोत्र हैं आप हर दिन नींबू पानी का गिलास भी ले सकते हैं।

 

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