10 बेहतर नींद के उपाय

हम सभी को अब कुछ मदद चाहिए और फिर सोने के लिए। एक गोली मारने की बजाए जो आदत बन सकती है और लंबी अवधि में अधिक नींद की समस्याओं का कारण बनती है, इन नींद की युक्तियों को आजमाएं। उनमें से एक या अधिक निश्चित रूप से मदद करेगा।

एक गर्म स्नान करो

हालांकि आपको असहज बनाने के लिए पर्याप्त गर्म नहीं है। पानी की गर्मी मांसपेशियों को आराम देती है और इसके बाद कोर शरीर के तापमान को भी छोड़ देता है जो मस्तिष्क को नींद संकेत भेजता है। यह बच्चों के लिए भी बहुत अच्छा है। यह केवल स्नान के लिए काम करता है, बौछार नहीं!

दिन के दौरान और अधिक प्रकाश प्राप्त करें

यह अजीब लगता है, लेकिन रात में अच्छी नींद के लिए यह महत्वपूर्ण है। हमारे दिमाग अंधेरे होने पर सोने के लिए कठिन होते हैं और जब इसकी रोशनी होती है तो जागते हैं। दिन के दौरान पर्याप्त प्रकाश नहीं मिल रहा है हमारी जैविक घड़ी deprogram जाएगा। एक बार हमारी सर्कडियन लय परेशान हो जाने के बाद, जब हम सोने के लिए तैयार हों तो हमारे मस्तिष्क को नींद संकेत नहीं मिलेगा।

यहां तक ​​कि यदि आप लंबे समय तक काम कर रहे हैं, तो दोपहर के भोजन के समय धूप के बाहर बाहर निकलने का प्रयास करें। यदि आप दुनिया के एक हिस्से में रहते हैं जिसमें सर्दियों में कम दिन हैं, तो घर पर एक उज्ज्वल प्रकाश स्थापित करें और कम से कम 30 मिनट तक इसके नीचे बैठें। यह जैविक घड़ी टिक टिक रखने के लिए पर्याप्त होना चाहिए!

बिस्तर पर टीवी देखने के लिए यह एक अच्छा कारण है। यहां तक ​​कि यदि कार्यक्रम सुस्त है, तो टीवी स्क्रीन की उज्ज्वल झटकेदार रोशनी आपके प्राकृतिक नींद के पैटर्न के खिलाफ काम करेगी!

बिस्तर में झूठ मत बोलो और सोते समय चिंता मत करो

इससे केवल तनाव पैदा होगा और नींद को और भी कठिन बनाना होगा। यदि आप खुद को सोने के बारे में चिंतित नहीं हो पाते हैं, उठो और खुद को एक पेय बनाओ (कॉफी नहीं!) कुछ पढ़ने के लिए खोजें। तब तक बने रहें जब तक आप फिर से नींद महसूस न करें और केवल बिस्तर पर वापस जाएं।

हर रात उसी समय बिस्तर पर जाओ और हर सुबह उसी समय उठो।

 

यह प्राकृतिक जैविक ताल को मजबूत करता है और आपके दिमाग को नींद सिग्नल भेजने में मदद करता है। यह एक आदत को भी मजबूत करता है। आदतें बेहतर नींद का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। जाहिर है आप इसे हर रात ऐसा करने में सक्षम नहीं होंगे, रातें होंगी जहां आप दोस्तों के साथ शहर में शो या बाहर जा सकते हैं! हालांकि यदि आप अधिकतर रातों का प्रबंधन करते हैं, तो यह अभी भी अच्छी तरह से काम करेगा।

जब तक आप थक गए हों तब तक बिस्तर पर मत जाओ

हाँ मैं जानता हूँ! यह आवाज पिछली नोक के प्रत्यक्ष विरोधाभास की तरह है! इसके पीछे तर्क यह है कि आप नींद नहीं हैं आप बिस्तर में झूठ बोलेंगे और सोने के लिए सक्षम नहीं होने के बारे में चिंता करना शुरू कर देंगे। इन सब का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हर सुबह एक ही समय में उठना है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप रात को बिस्तर पर कितने समय गए थे। आखिरकार आप अपने सामान्य सोने के समय में बहुत नींद महसूस करेंगे। सुबह में उठना जब आप अभी भी थके हुए हैं तो करना आसान नहीं है लेकिन यह लंबी अवधि में मदद करेगा। इसके साथ बने रहें!

एक नींद डायरी रखें

यह, जबकि कष्टप्रद, आपको अपने नींद के पैटर्न का एक उत्कृष्ट विचार देगा और यदि आप कभी भी मदद के लिए नींद क्लिनिक जाने का फैसला करते हैं तो यह एक आवश्यक रिकॉर्ड होगा। कुछ लोगों ने यह किया है और पाया है कि उनकी नींद की समस्याएं अपने आप से गायब हो गई हैं! नींद की डायरी निम्नलिखित को ध्यान में रखनी चाहिए:

  • रात के खाने के लिए आपके पास क्या था
  • रात के खाने के बाद आप क्या पीते हैं
  • दिन के दौरान लिया गया कोई भी झपकी
  • आप बिस्तर पर कितने समय गए थे
  • आपको सोने में कितना समय लगेगा
  • अगर आप रात के दौरान जागते हैं
  • आप सुबह में किस समय जाग गए थे
  • आपने नींद की गुणवत्ता कैसे रेट की (1-10)
  • कोई और अवलोकन

इसे हर हफ्ते कुछ दिनों के लिए करें और आपको उभरने वाले पैटर्न को देखना चाहिए। यह आपको आपकी व्यक्तिगत नींद की आदतों और पैटर्न पर अमूल्य जानकारी देगा।

एक शाम अनुष्ठान का विकास

प्रत्येक रात एक ही समय में एक ही चीजें करें। यह बेहोश दिमाग है कि आप नींद की तैयारी कर रहे हैं। आपको दांतों को ब्रश करें, बिल्ली को बाहर रखो, ताले पर ताले की जांच करें। एक ही क्रम में प्रत्येक कदम करो। यह सरल हो सकता है लेकिन यह वास्तव में अच्छी तरह से काम कर सकता है।

दिन के दौरान व्यायाम करें

व्यायाम शरीर और दिमाग को आराम देता है और साथ ही साथ आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और वजन घटाने में मदद करता है। यहां तक ​​कि दिन में केवल 30 मिनट चलने से भी मदद मिलेगी। यदि चलना आपकी बात योग या क्यूगोंग की कोशिश नहीं करता है। दोनों सुखदायक हैं और आपको पूरी तरह से आराम करेंगे। यदि आपके पास कोई कक्षा नहीं है, तो वीडियो या सीडी आसानी से उपलब्ध हैं।

मांसपेशियों में आराम का अभ्यास करें

आप दिन के दौरान या बिस्तर पर जाने के बाद ऐसा कर सकते हैं। सिर के शीर्ष पर शुरू होने और धीरे-धीरे पैर की अंगुली तक काम करने, प्रत्येक मांसपेशी समूह को टेंसिंग और आराम करने का अभ्यास करें। यह शरीर को आराम देता है और आप इसे करने के दौरान किसी भी चिंताजनक विचार से आपको परेशान करता है। कुछ आसान अनुसरण तकनीकों के लिए विश्राम तकनीकों पर पृष्ठ पर जाएं।

बिस्तर पर जाने से पहले चिंताएं लिखें

चिंता करने के लिए हमेशा कुछ है क्या वहां नहीं है? ये वे चीजें हैं जो आपको जागृत रख सकती हैं जब आपका दिमाग नहीं जाने देगा। उपाय? बिस्तर पर जाने से पहले चिंता का समय लें। वर्तमान में आपके जीवन में मौजूद सभी समस्याओं के बारे में सोचें और उन्हें लिखें। अगले दिन उनके बारे में कुछ करने का निर्णय लें।

यदि आप सोते समय कोशिश कर रहे किसी भी चीज के बारे में सोचना चाहते हैं तो बस खुद को बताएं, “ठीक है, मैंने इसका ध्यान दिया है और मैं कल इसे संभाल दूंगा”।

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